Hotstar series 'Human' review

Hotstar series ‘Human’ review: मेडिकल की दुनिया का स्याह सच लेकर आई है शेफाली शाह की सीरीज ‘ह्यूमन’, पढ़ें रिव्यू

कोराना काल में जब लोग हर रोज मेडिकल वर्ल्ड के नए टर्म से रुबरू हो रहे हैं, ऐसे में एक सीरीज इस दुनिया के उस स्याह पक्ष की सच्चाई लेकर आई है, जिसे जाने-अंजाने सब अनदेखा करते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं डिज्नी प्लस हॉटस्टार स्पेशल की वेब सीरीज ‘ह्यूमन’ की जो 14 जनवरी को रिलीज हो चुकी है। सीरीज का सब्जेक्ट इतना पेंचीदा है और रोचक है कि आम दर्शकों की रुचि तो खुद ब खुद जाग जाए, पर वाकई में ये सीरीज कितनी रोमांचक ये जानने के लिए हमने ये सीरीज देखी और आपके लिए लेकर आए हैं इसका रिव्यू (Hotstar series ‘Human’ review) …

सबसे पहले बात कर लेते हैं कहानी की, तो दवाओं के ‘ह्यूमन’ ट्रायल पर आधारित ये सीरीज डॉ. सायरा सभरवाल (Kirti Kulhari) और डॉ. गौरी नाथ (Shefali Shah) को केंद्र में रखकर गढ़ी गई है। डॉ. सायरा कार्डियक स्‍पेशलिस्‍ट है, जो डॉ. गौरी नाथ की मल्‍टी स्‍पेशलिटी अस्‍पताल मंथन को बेहद महत्वाकांक्षा के साथ जॉइन करती है। जल्द ही दोनो के बीच अच्छे सम्बंध बन जाते हैं, पर इसी बीच भोपाल के वायु फार्मा के दवाओं के ट्रायल के चलते अनहोनी घटती है। दवा के ट्रायल का शिकार बनते हैं मजबूर और गरीब लोग, फिर धीरे-धीरे परिस्थितियां इतनी जटील बनती जाती हैं कि अस्पताल और फार्मा कंपनी से जुड़े हर लोग इस जाल में फंसते चले जाते हैं।

ओटीटी दर्शकों के लिए रोचक है विपुल शाह की ये थ्रिलर सीरीज

अब बात रिव्यू (Hotstar series ‘Human’ review) की है तो अभिनय, निर्देशन और बाकी पक्षों पर भी बात कर लेते हैं। तो बात दें कि बॉलीवुड के नामी फिल्ममेकर विपुल अमृतलाल शाह ने ओटीटी की दुनिया के लिए इस सीरीज का निर्माण किया है। देखा जाए तो डिजिटल एंटरटेनमेंट की दुनिया के हिसाब से ये रोमांचक थ्रिलर सीरीज है, जिसमें दवाओं के ट्रायल के माध्यम से मेडिकल की दुनिया का स्याह पक्ष दिखाने की कोशिश की गई है। ऐसे में विपुल शाह का ये प्रयास सराहनीय भी है, क्योंकि अपने देश में ऐसी सीरीज नहीं बनती जो मेडिकल दुनिया की अपराध की बात करें।

हालांकि ये सीरीज मेडिकल दुनिया के अलावा किरदारों के निजी और प्रोफेशनल जिंदगी पर भी रोशनी डालती है और इसके चलते कहानी में कई बार खिंचाव की स्थिति भी पैदा होती है।

हॉटस्टार की सीरीज ‘ह्यूमन’ में शेफाली शाह के अभिनय ने डाली जान

अब बात करें अभिनय की तो सीरीज में डॉ. गौरी नाथ के किरदार में शेफाली शाह (Shefali Shah) ने जान डाल दी है। डा. गौरी का ग्रे शेड किरदार अपने आप में कई परते लिए हुए है और इस किरदार को शेफाली शाह ने अपने बेहतरीन अभिनय से और जीवंत कर दिया है। शेफाली के अलावा कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari) भी अपने किरदार में बेहद जंची हैं। वहीं राम कपूर (Ram Kapoor) और आदित्‍य श्रीवास्‍तव जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में ध्यान खींचते हैं।

क्यों देखनी चाहिए

अब अगर एक आम दर्शक के लिहाज से पूछा जाए कि ये सीरीज क्यों देखनी चाहिए तो बता दें कि इस सीरीज में मेडिकल वर्ल्ड को आधार बनाकर एक बेहद रोचक कहानी बुनी गई है, जो थ्रिलर सीरीज पसंद करने वाले दर्शकों को जरूर पसंद आएगी।

क्या हैं ख़ामिया

देखा जाए तो इस सीरीज का कमजोर पक्ष इसमें एक साथ कई बातों को दिखाने की कोशिश लगती है, जैसे दवाओं के परीक्षण, बड़े अस्पतालों और फार्मा कंपनियों का प्रबंधन, उनकी राजनीति, साथ ही सभी किरदारों की निजी जिंदगी और उनकी समस्याएं। ऐसे में लगता है कि अगर कहानी मेडिकल वर्ल्ड पर फोकस होती तो इसकी रोचकता अलग ही होती है।

वैसे बाकि आपकी मर्जी है कि सीरीज ‘ह्यूमन’ देखनी है या नहीं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि ये रिव्यू (Hotstar series ‘Human’ review) पढ़ कर सीरीज देखने के आपके चुनाव का काम कुछ हद तक आसान हो गया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *