2020 hit web series कहीं आपने मिस तो नहीं कर दी?

बीते साल जब हम लॉकडाउन के चलते पूरे दिन घरों में बंद होने को मजबूर हुए तो बोरियत दूर करने के लिए एक बड़ा सहारा बनी वेब सीरीज। क्योंकि थिएटर्स तो बंद हो चुके थे और टीवी देखना खास पंसद वालों के बस की बात नहीं तो। ऐसे में मनोरंजन के लिए ऑनलाइन फिल्में और वेब सीरीज दो विकल्प थें, जिनमें दो-तीन घंटे की फिल्मों से कहीं अधिक लंबी वेब सीरीज ने लोगों को मनोंरजन में व्यस्त रखा। साल 2020 में अलग-अलग ओटीटी प्लेट फॉर्म पर कई बेहतरीन वेब सीरीज 2020 hit web series रिलीज हुईं, जिन्होनें मनोरंजन के दुनिया में अलग आयाम लिखें…

साल 2020 की बेहतरीन वेब सीरीज

  1. स्कैम 1992 (Scam 1992)
  2. आर्या (Aarya)
  3. पाताल लोक (Paatal lok)
  4. असुर Asur
  5. स्पेशल ऑप्स Special Ops
  6. मिर्जापुर 2 (Mirzapur season 2)
  7. पंचायत (Panchayat)
  8. अ सिंपल मर्डर (A Simple murder)

1 स्कैम 1992 (Scam 1992)

इस लिस्ट में पहले नम्बर पर है IMDB पर 10 में से 9.6 की रेटिंग के साथ 2020 hit web series ‘स्कैम 1992’… जी हां, ये वही वेब सीरिज है जिसका टाइटल ट्रैक म्यूज़िक इस वक्त युवाओं की पसंदीदा रिंग टोन बन चुका है और इसकी वजह शायद ये है कि इसने लोगों को सपने देखने का साहस दिया है। वैसे तो इसकी कहानी 80-90 के दशक के शेयर बाजार के बिगबुल हर्षद मेहता द्वारा किए गए 1992 के भारतीय शेयर बाजार घोटाले के आधार पर आधारित है, पर इसमें जिस तरह से हर्षद मेहता का एक आम गुजराती लड़के से लेकर शेयर मार्केट के शंहशाह बनने के सफ़र को दिखाया गया है, वो काफी दिलचस्प है।

प्रतीक गांधी को इस वेब सीरीज के जरिए काफी लोकप्रियता मिली है
प्रतीक गांधी, स्कैम 1992 में हर्षद मेहता की भूमिका में

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी इस वेब सीरिज में प्रतीक गांधी मुख्य भूमिका में नजर आए हैं और उन्हें इस वेब सीरीज के जरिए काफी लोकप्रियता मिली है। अगर आपने इसे अब तक नहीं देखा है तो आप इसे सोनी लिव ओरिजिनल sony liv original पर देख सकते हैं।

2 आर्या (Aarya)

इस लिस्ट में हमने दूसरे नम्बर पर रखा है disney plus hotstar पर रिलीज हुई सुष्मिता सेन की वेब सीरीज आर्या Aarya को। क्योंकि एक तरफ तो इसमें 17 साल बाद स्क्रीन पर सुष्मिता की जबरदस्त अदाकारी देखने को मिली है, तो वहीं डज़ वेब सीरीज पोनाज़ा पर आधारित इस क्राइम ड्रामा की कहानी अपने आप में काफी दिलचस्प है। असल में ये आर्या सरीन नाम की एक लेडी डॉन के जीवन और संघर्ष की कहानी हैं, कि कैसे पति की हत्या के बाद बच्चों की सुरक्षा के लिए आर्या को मजबूरन परिवार के गैर कानूनी धंधे में उतरना पड़ता है और वहां उसे दुश्मनों के साथ ही अपने करीबियों के चालबाजी का भी शिकार होना पड़ता है।

सुष्मिता को आर्या के लिए दादा साहेब फालके बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से नवाजा गया है

इन सबके साथ पति के कातिलों की तलाश भी जारी रहती है और अंत में कातिल के खुलासे के साथ कहानी और भी दिलचस्प बन पड़ती है। इस तरह से 9 एपिसोड वाले इस वेब सीरीज की कहानी ऐसी है कि आप एक बार इसे देखना शुरू करेंगे तो फिर इसे खत्म कर ही आपको सुकून मिलेगा। वहीं सुष्मिता ने एक सशक्त महिला के किरदार में अपनी अदाकारी से जान डाल दी है, बता दें कि हाल ही में इस वेब सीरीज के लिए सुष्मिता को दादा साहेब फालके बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से नवाजा गया है।

3 पाताल लोक (Paatal lok)

तीसरे नम्बर पर हम बात करेंगें amazon prime video पर रिलीज हुई पाताल लोक Paatal lok की.. बीते साल स्क्रीन पर भले हीं अनुष्का शर्मा नजर न आईं हो पर उनके प्रोडक्शन हाउस में बनी इस वेब सीरीज ने तो उन्हें अच्छी खासी शोहरत दिलाई। वैसे नाम के चलते आप ये न सोचिएगा कि ये कोई पौराणिक कथा वाली सीरीज है, जिसमें धरती के नीच बसे लोक को दिखाया गया है। असल में ये इसी धरती पर बसे इंसानी समुदाय के बीच के वर्ग संघर्ष की कहानी है।

हांथीराम के किरदार के लिए जयदीप अहलावत ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं।

इस कहानी का केंद्र है अपने परिवार और अतीत से तंगहाल पुलिस इंस्पेक्टर हाथीराम चौधरी, जो डिपार्टमेंट और परिवार के सामने भी खुद को साबित करने की जद्दोजिहद में जी रहा है । ऐसे में उसे जब एक हाई प्रोफाइल केस की जांच मिलती है तो वो कुछ भी कर गुजरने से पीछे नहीं हटता। वहीं ये केस देखने में जितना ही हाई प्रोफाइल है, इसकी जड़े उतनी ही नीचे तक पहुंची हुई हैं, जिसकी जांच के जरिए समाज के ऊपरी तबके से लेकर निचले तबके की कई काली परतें खुलती जाती हैं। हांथीराम के किरदार में पाताल लोक के लिए जयदीप अहलावत ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं।

4 असुर Asur

अगर हम बात 2020 hit web series की कर रहे हैं तो फिर अरशद वारसी अभिनीत ‘असुर’ को कैसे भूल सकते हैं। IMDB पर 10 में से 8.4 रेटिंग पाने में कामयाब रही ये वेब सीरीज साइंस और माइथोलॉजी के तानेबाने पर आधारित है। दरअसल असुर का पूरा नाम है.. ‘असुर: वेलकम टू योर डार्क साइड‘, जिसका मुख्य किरदार बचपन की एक घटना के कारण खुद को असुर मान बैठा है। वैसे उसके पास तेज दिमाग और दुनियादारी का पूरा ज्ञान है, ऐसे में वो एक चक्रव्यूह रचता है, जिसमें दो क्राइम अफसर फंसते चले जाते हैं।

अरशद वारसी असुर में फ़ोरेंसिक अफसर धंनजय राजपूत के किरदार में नजर आए हैं

इस तरह आठ एपिसोड की इस वेब सीरीज़ में एक के बाद एक ऐसी घटनाएं घटती जाती हैं कि आगे की कहानी के बारे में अंदाजा लगाना असंभव सा लगता है। कुल मिलाकर वूट सेलेक्ट पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज की कहानी अपने आप में बेहद रोचक और अलग है, जो दर्शकों को अलग ही अनुभव देती है।

5 स्पेशल ऑप्स Special Ops

साल 2020 में डायरेक्टर नीरज पांडे की वेब सीरीज ‘स्पेशल ऑप्स’ को भी दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। दरअसल, ‘ए वेडनेस्डे’, ‘स्पेशल 26’ और ‘बेबी’ जैसी रिएलेस्टिक फिल्में बना चुके नीरज ने इस वेब सीरीज को भी वही खास ट्रीटमेंट दिया है, जिसमें रिएयलटी के साथ ही स्पाई थ्रिलर का भी तड़का है। असल में ये कहानी है रॉ के एक स्पेशल ऑपरेशन की, जिसमें 2001 में हुए पार्लियामेंट पर हमले और मुंबई ब्लास्ट में शामिल आंतकी तलाश में रॉ की टीम अलग-अलग देशों में लगी हुई है, तो वहीं रॉ के अफ़सर हिम्मत सिंह से रॉ के सीक्रेट फंड से पैसे निकालने के आरोप में पूछताछ जारी है।

Special Ops 1.5 में ‘हिम्मत सिंह’ की बैक स्टोरी देखने को मिलेगी

ऐसे में हिम्मत सिंह से जांच समिति के सदस्यों के सवाल-जवाब के साथ ही ये कहानी कभी दुबई तो कभी इस्तांबुल, ईरान, पाकिस्तान, रूस सहित कई देशों में चल रही रॉ की गतिविधियों को दिखाती है। केके मेनन इस वेब सीरीज में हिम्मत सिंह की मुख्य भूमिका में काफी जंचते हैं और इस किरदार की लोकप्रियता ही है कि हाल ही में नीरज पांडे ने इस वेब सीरीज की अगली कड़ी यानी कि Special Ops 1.5  में ‘हिम्मत सिंह’ की बैक स्टोरी देखने को मिलेगी।

6 मिर्जापुर 2 (Mirzapur season 2)

जब बात हो रही है साल 2020 की हिट वेब सीरीज की तो साल की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज मिर्जापुर 2 (Mirzapur season 2) को कैसे भूल सकते हैं। 2 साल के लंबे इंतेजार के बाद आई इस सीरीज का जादू भी कुछ वैसे लोगों के सिर चढ़ बोला जैसा कि पहले सीजन अपने आप में भौकाल साबित हुआ था। मिर्जापुर सीजन 2 पूरी तरह से इंतेकाम की कहानी है जो वहीं शुरू होती है जहां पहला सीजन खत्म हुआ था है।

पहले सीजन की तरह मिर्जापुर 2 में भी कालीन भैया का दबदबा कायम है

गुड्डू भैया (अली फ़जल) गैंगवार में अपनी पत्नी स्वीटी और भाई को खोने के साथ ही खुद भी बुरी तरह से ज़ख्मी हैं पर गोलू और बहन डिम्पी के सहयोग से ये घायल शेर न सिर्फ दहाड़ मारता है बल्कि अपने सबसे बड़े दुश्मन मुन्ना का शिकार भी करता है। वहीं पहले सीजन की तरह कालीन भैया का मिर्जापुर में दबदबा कायम है, पर इस सीजन में मिर्जापुर के अलावा जौनपुर और सूबे के दूसरों रसूखदारों के साथ ही राजनीति में भी उनकी उठा पठक को दिखाया गया है। इस तरह से कालीन भैया के फैन के लिए ये सीजन किसी सौगात से कम नहीं है।

7 पंचायत (Panchayat)

एक्शन और क्राइम थ्रिलर की तमाम वेब सीरीज के बीच साल Amazon prime video पर रिलीज हुई पंचायत Panchayat ने लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई । दरअसल, हिंदी सिनेमा में अब तक जिस गांव को मनोहर और लुभावना बनाकर पेश किया जाता रहा है, उससे उलट गांव की असल जिंदगी को जिस तरह से इसमें दिखाया गया उससे बेहतरीन सिचुएशन कॉमेडी बन पड़ी है और वहीं जितेंद्र कुमार, नीना गुप्ता, रघुवीर यादव, चंदन रॉय और फैज़ल मलिक जैसे कलाकारों की अदाकारी ने तो इसे उम्दा बना दिया है।

TVF की वेब सीरीज पंचायत के जरिए जितेंद्र कुमार ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है

कहानी की बात करें तो TVF द्वारा बनाई गई ये वेब सीरीज एक शहरी इंजीनियर लड़के अभिषेक त्रिपाठी( जितेंद्र कुमार) की कहानी है, जो इंजीनियरिंग के बाद 6 डिजिट की सैलरी वाली जॉब की तलाश में है, पर उसे मिलती है एक छोटे से गांव में 20 हजार तनख्वाह वाली पंचायत सचिव की नौकरी। ऐसे में उसे गांव के माहौल में सामांजस्य बिठाने में कई तरह की दिक्कते आती हैं।  गांव के लोगों के साथ तालमैल बिठाते जहां अभिषेक जिंदगी का असल सबक सीख पाता है तो वहीं वो गांव की संकीर्ण मानसिकता को बदलने में भी काफी हद तक कामयाब रहता है।

8 अ सिंपल मर्डर (A Simple murder)

2020 hit web series की इस लिस्ट में मोहम्मद जीशान अय्यूब की वेब सीरीज ‘अ सिंपल मर्डर’ भी शामिल है, जिसकी डार्क कॉमेडी दर्शकों को काफी पसंद आई थी। कहानी की बात करें तो इसका मुख्य किरदार मनीष पैसों की तंगी के चलते बीवी के तानों से परेशान है, ऐसे में जब एक दिन उसे गलती से 10 लाख के बदले एक मर्डर की सुपारी मिल जाती है, तो वो उसे मना नहीं कर पाता और निकल पड़ता है एक सिंपल मर्डर की राह पर। ये मर्डर उसे ऐसे रोलर कोस्टर राइड पर लेकर जाती है, जहां कई सारी अप्रत्याशित घटनाएं घटती हैं।

अ सिंपल मर्डर में मोहम्मद जीशान अय्यूब ने कमाल का अभिनय किया है

हालांकि कहानी को कुछ ऐसे ढ़ाला गया है, इस क्राइम सीरीज में अच्छी खासी डार्क कॉमेडी देखने को मिलती है। कलाकारों की बात करें तो सोनी लिव पर रिलीज हुई इस सीरीज में मोहम्मद जीशान अय्यूब, प्रिया आनंद, यशपाल शर्मा और सुशांत सिंह जैसे दिग्गज कलाकार ने बेहतरीन काम किया है।

तो ये थी साल 2020 की कुछ बेहतरीन वेब सीरीज 2020 hit web series की लिस्ट और उनकी पूरी डिटेल, इसे बताने का हमारा मकसद यही है कि कहीं अगर आप इन्हें देखने से चूक गए हैं तो अब जरूर देख लें। इसके साथ ही आप हमारी वेब साइट पर ऑनलाइन फिल्मों के बारे में भी अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *